भा. प्र. सं. नागपुर को प्रा. कोजी मात्सुशिता (प्राचार्य, चूओ ग्रेजुएट स्कूल ऑफ स्ट्राटेजिक मैनेजमेंट, टोक्यो) को जापानी ग्राहक व्यवहार पर व्याख्यान के लिए आमंत्रित करने का अवसर प्राप्त हुआ। इस सत्र में छात्रों को जापान में ग्राहक व्यवहार प्रवृत्ति तथा उसके भारतीय एवं अन्य देशों के परिवेश से अंतर के बारे में जानने को मिला।
प्रा. मात्सुशिता ने इस व्यवहार के कई उदाहरण दिये, जैसे कि खाने के लिए वेंडिंग मशीनें, जिनका भारत में चलन नहीं है। उन्होने छात्रों को एक जापानी स्टार्टप के बारे में बताया जो शहर के विभिन्न भागों में सामान का वहन करने के लिए स्वचलित गाड़ियों का प्रयोग करता है। उन्होने जापान के रेस्तराँ मैन्यू का भी उदाहरण दिया, जिनमें पदार्थों को दर्शाने के लिए चित्रों का प्रयोग होता है, न कि सिर्फ शब्दों का। उन्होने जापानी दुकानों की एक अनोखी पद्धति के बारे में बताया, जहां पैसों की लेन-देन के लिए कॅश काउंटर पर एक तश्तरी रखी जाती है। इसका कारण यह है कि जापान में सीधे हाथों से पैसों की लेन-देन उचित नहीं समझी जाती।
छात्रों को जापानी ग्राहक व्यवहार को समझने तथा उससे सीख लेकर भारतीय परिवेश में अमल करने के लिए इस सत्र से बहुमूल्य ज्ञान प्राप्त हुआ।
प्रा. मात्सुशिता भा. प्र. सं. नागपुर के निदेशक व संकाय सदस्यों से भी मिले तथा दोनों संस्थानों के बीच सहयोग स्थापित करने आर बढ़ाने के मार्गों पर चर्चा की।