अभिनव-प्रक्रिया और चुनौतियां “एमएस सोमासरी बोस द्वारा अतिथि सत्र

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अभिनव-प्रक्रिया और चुनौतियां “एमएस सोमासरी बोस द्वारा अतिथि सत्रअगस्त 20, 2017

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स्टीव जॉब्स ने एक बार कहा था -“इनोवेशन एक लीडर और एक अनुयायी में अंतर बताता है।” हालांकि लीडर पैदा नहीं होते हैं, वे नवाचार और मौजूदा लीडर द्वारा ज्ञान के हस्तांतरण के मिश्रण से बनते हैं। नेतृत्व श्रृंखला ’17 सुश्री सोमासरी बोस द्वारा एक उत्साही सत्र के साथ शुरू हुई। 20 अगस्त 2017 को आयोजित कार्यक्रम का विषय “अभिनव-प्रक्रिया और चुनौतियां” था। सत्र विज्ञापन, उपभोक्ताओं पर इसका असर और संदेश देने में समय की उपलब्धता जैसी चुनौतियों के बारे में बातसे शुरू हुआ। सत्र जल्द ही “नवाचार क्या है?” के सरल सवाल के साथ आगे बढ़ा। सवाल का जवाब कार्बनिक सब्जियों से लेकर स्टीव जॉब के ऐप्पल तक विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से खोजा गया। गोदरेज द्वारा लागू कुछ सरल विचार, जैसे इसके उत्पाद “हिट” में एप्लिकेटर नोजल से तलाशना और मारना, एक गेम परिवर्तक साबित हुआ। इसने हमें मदर टेरेसा के प्रसिद्ध उद्धरण के विपणन सादृश्य के बारे में याद दिलाया – “प्यार के साथ सब कुछ न करें। सरल चीजें अत्यधिक प्यार के साथ करें “।

सत्र अपने अगले प्रश्न की ओर बढ़ा – नवाचार क्यों? बाजार हिस्सेदारी के लिए अपने प्रतिद्वंद्वी के साथ गुड नाइट की दिलचस्प लड़ाई और गुड नाइट में पावर बटन का एक सरल विचार कैसे एक महत्वपूर्ण कारक साबित हुआ पर चर्चा की गई। कुछ ऐसे मामलों पर भी चर्चा की गई जो दिखाते हैं कि नवाचार की कमी से गिरावट आ सकती है। इसने हमारे लिए नया प्रश्न प्रस्तुत किया- कैसे नवाचार ब्रांड की मदद करता है? कुछ उत्तर, प्रीमियम चार्ज लेने की क्षमता और यह कितना प्रासंगिक है, ने एक नई अंतर्दृष्टि दी। उन परिस्थितियों पर चर्चा की कब आप किसी उत्पाद के लिए प्रीमियम चार्ज ले सकते हैं और कब आपको नहीं यह लेना चाहिए, ने दर्शकों को प्रबंधकीय अंतर्दृष्टि दी।

सत्र के दौरान नवाचार, परीक्षण और लॉन्च की फनल प्रक्रिया पर वितरित ज्ञान से हमारे दिमाग को नई अंतर्दृष्टी प्राप्त हुई। नवाचार कैसे नए ग्राहक ला सकता है और कैसे पैकेजिंग जैसी साधारण प्रक्रिया एक गेम परिवर्तक बन सकती है पर चर्चा की गई। नवाचार सिर्फ नई चीजें नहीं ला रहा है बल्कि पोस्ट लॉन्च मेट्रिक्स की सर्विसिंग और निगरानी कर रहा है।

डॉ अब्दुल कलाम ने एक बार कहा था, एक लीडर केवल वह नहीं है जो सफलता प्राप्त होने पर आगे आता है, लेकिन वह वह भी है जो असफलताओं को स्वीकार करता है। लीडकशिप ’17 हमारे सम्मानित वक्ता के साथ उतना ही स्पष्ट था, कुछ उत्पाद लॉन्च की विफलताओं को स्वीकार करते हुए, उन असफलताओं का कारण बनने वाले कारकों की पहचान अधिक दिलचस्प थी और इसे ग्राहकों के लिए समझने योग्य तरीके से वितरित करना जो अभी तक बिक्री और विपणन के मैदान में नहीं आया है।

जैसे कि हर परी कथा के अंत में एक शिक्षा मिलती है, इस सत्र के अंत में भी एक नहीं कई शिक्षाएं प्राप्त हुई थीं। उनमें से एक यह थी कि दुकान निचले स्तर के कर्मचारी को भी सुनें और उसका सम्मान करें क्योंकि नवाचार का विचार उनके पास भी हो सकता है। कुल मिलाकर, हम इसे सारांशित कर सकते हैं -“शेरलॉक होम्स की तरह विवरणों पर ध्यान दें और जमीन की वास्तविकता को देखने के लिए एक चील की आंख के साथ बाजार को भी देखें।”