वीआईए नॉलेज क्वेस्ट 2017: भा.प्र.सं. नागपुर टीम विदर्भ इंडस्ट्रीज में क्रांतिकारी बदलाव के लिए विचार सुझाती है

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वीआईए नॉलेज क्वेस्ट 2017: भा.प्र.सं. नागपुर टीम विदर्भ इंडस्ट्रीज में क्रांतिकारी बदलाव के लिए विचार सुझाती हैमई 1, 2017

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प्रतिस्‍पर्धा का नाम – वीआईए नॉलेज क्‍वेस्‍ट 2017
आयोजक – विदर्भ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन
प्‍त स्‍थान – विजेता
परियोजना / पीपीटी विषय – नवीकरणीय ऊर्जा टीम
टीम का नाम – द प्‍लेनेटीयर्स
टीम के सदस्‍य – प्रसन्‍ना धारकर, समीर भजनी, सौरभ पाटील

भा.प्र.सं. नागपुर से टीम प्‍लेनेटीयर्स ने विदर्भ क्षेत्र में अक्षय ऊर्जा की गुंजाइश को प्रस्तुत किया जो मुख्य रूप से सौर ऊर्जा पर केंद्रित है। सौर पैनलों की उच्च लागत के बावजूद टीम ने कहा कि उद्योग बिजली लागत पर महत्वपूर्ण राजस्व बचाएंगे। जहां तक घरेलू उपयोगकर्ता के बारे में बात की जाये, तो उन्होंने जनता के बीच जागरूकता पैदा करने का सुझाव दिया जिससे प्रौद्योगिकी में विश्वास की कमी दूर हो सके। टीम के सदस्यों ने नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र का पूर्ण विश्लेषण किया और सीमित समय के बावजूद, उन्होंने अपने निष्कर्षों का समर्थन करने के लिए एक सर्वेक्षण किया।

प्राप्‍त स्‍थान – प्रथम उप-विजेता
परियोजना/पीपीटी विषय – लॉजिस्टिक्स हब और भंडारण
टीम का नाम – टीम क्रेस्‍ट कैचर्स
टीम के सदस्‍य – ध्रु‍व सूचक, अक्षत शर्मा, प्रतीक अग्रवाल

अक्षत शर्मा, ध्रुव सूचक और प्रतीक अग्रवाल की टीम क्रेस्ट कैचर्स (लॉजिस्टिक्स हब और भंडारण) को पहला उपविजेता चुना गया। टीम क्रेस्ट कैचर्स को श्री हितेश पारिख जिनके पास 25 वर्षों के उद्योग के अनुभव हैं, उनका मार्गदर्शन मिला।


प्राप्‍त स्‍थान – द्वितीय उप-विजेता
परियोजना/पीपीटी विषय – कौशल अंतर और विकास
टीम का नाम – टीम कॉन्‍सेप्‍ट
टीम के सदस्‍य – स्‍वाती जिंदल, ध्रुव सोनाग्रा, शुभाजीत रॉय

भा.प्र.सं. नागपुर की टीम ‘कॉन्‍सेप्‍ट’ ने विदर्भ में कौशल अंतर पर एक प्रस्तुति दी और बताया कि यह अंतर कैसे कम किया जा सकता है। टीम ने कहा कि कुशल श्रम में मांग और आपूर्ति में अंतर है और इसके पीछे प्राथमिक कारण के रूप में सॉफ्ट स्कि‍ल की कमी का हवाला दिया गया है। इसके कारण कॉलेजों में पढ़ाए गए पाठ्यक्रम और उद्योग आवश्यकताओं के बीच विसंगति है। विद्यार्थियों ने बताया कि बैंकिंग, वित्त सेवाओं और बीमा (बीएफएसआई) क्षेत्र, आईटी, स्वास्थ्य देखभाल और तार्किकी में अवसरों को संस्थानों में केंद्रित कौशल प्रशिक्षण के साथ उपयोग किया जा सकता है।